How To Become An SEO Specialist In 10 Steps

एक पेशेवर एसईओ विशेषज्ञ बहुत सी वेबसाइट और स्टोर मालिकों को उस शीर्षक तक पहुंचना चाहता है, जो उसे एसईओ से संबंधित इस काम को करते समय अपनी सभी समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाता है, और फिर खोज परिणामों के पहले पृष्ठों में उसकी रैंकिंग होती है। , और पर्याप्त अनुभव है कि यह अपने इलेक्ट्रॉनिक कैरियर के दौरान अपने रास्ते से भ्रम और नुकसान को दूर करता है।

इलेक्ट्रॉनिक स्टोर, या निरंतर विज़िट और ट्रैफ़िक के माध्यम से उत्पाद बेचते समय आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, और समस्या खोज परिणामों के पृष्ठों को व्यवस्थित करने में हो सकती है, या एक सफल और प्रभावी तरीके से कीवर्ड चुनने में भ्रम, और कई अन्य संभावित समस्याएं हो सकती हैं। भ्रम और चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है तब आप एक बहुत ही आसान और तेज़ एसईओ विशेषज्ञ बन सकते हैं।

एसईओ करने की संभावना के बारे में केवल एसईओ विशेषज्ञों के पास अनुभव और जानकारी है, लेकिन कोई भी कई चरणों और निर्देशों के माध्यम से एक एसईओ विशेषज्ञ हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एसईओ विशेषज्ञ उस स्थिति में बन गए हैं जिस आसानी से हमने बात की थी।

एक एसईओ विशेषज्ञ की अवधारणा क्या है?

SEO विशेषज्ञ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) वह व्यक्ति है जिसे इस क्षेत्र (SEO) में पूर्ण अनुभव है, वह व्यक्ति इस क्षेत्र से संबंधित कई कार्यों और गतिविधियों को पेशेवर और प्रभावी रूप से कर सकता है, जैसे कि प्रतियोगियों का विश्लेषण करने और इंजनों में साइट के प्रदर्शन में सुधार करने जैसे कार्य। , साथ ही उस पर लगातार नए सिरे से गतिविधियों की समीक्षा और कार्यान्वयन, और साइट को अनुसंधान के उच्चतम स्तर पर लाना।

SEO प्रोफेशनल होना क्यों जरूरी है?

विशेषज्ञ एसईओ आमतौर पर एक व्यक्ति प्रभावी और बहुत महत्वपूर्ण है, और यह वही है जो हमें शुरुआत में सिखाना चाहिए, यह इंटरनेट भर में वाणिज्यिक बड़े निगमों के साथ-साथ साइटों और वाणिज्यिक गतिविधियों पर केंद्रित है, यह इन परियोजनाओं की सफलता सुनिश्चित करने के लिए है और प्रदान करना जारी रखें, और उम्मीद की जाती है कि यह एक पेशे विशेषज्ञ बनें 2030 से पहले एसईओ 10 सबसे अधिक मांग वाले व्यवसायों में से एक है।

एक एसईओ पेशेवर को क्या वेतन मिलता है?

वास्तव में, एसईओ विशेषज्ञों की दर अलग-अलग उनमें से प्रत्येक को सौंपे गए कार्यों की मात्रा पर आधारित होती है, साथ ही इस क्षेत्र में उनके अनुभव की मात्रा और किसी भी मामले में एसईओ विशेषज्ञ के वेतन के आधार पर अरब देश इस प्रकार हैं:

जूनियर एसईओ पेशेवर: $ 50 — $ 100।

सबसे अधिक एसईओ पेशेवर: $ 100 — $ 250।

पेशेवर एसईओ विशेषज्ञ: $ 500 — $ 3000।

कई मामलों में, इन वेतन में उल्लेखनीय कमी आएगी, अर्थात, यदि आप विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों का विश्लेषण कर सकते हैं, साथ ही साथ एसईओ के सिद्धांतों को बड़े पैमाने पर कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास पर्याप्त अनुभव है और है इस क्षेत्र में एक मजबूत टीम, यह होगा आप वेबसाइटों के लिए एकीकृत एसईओ सेवाएं प्रदान करके इन वेतन में से अधिक प्राप्त कर सकते हैं।

एसईओ विशेषज्ञ बनने के लाभ

वेबसाइट रैंकिंग और विज़िट बढ़ाएँ: यह कार्य मुख्य कारणों में से एक है जो बहुत से लोग विशेषज्ञों और विशेषज्ञ बनने के लिए एसईओ सीखने के बारे में आकर्षित होते हैं, यदि आपके पास खोज इंजन के लिए अपनी साइट को बेहतर बनाने के बारे में पर्याप्त ज्ञान है, तो आप बहुत कुछ कर सकते हैं आपके एसईओ अभ्यास के माध्यम से पैसा और Google खोज इंजन में साइटों की रैंकिंग में वृद्धि, साथ ही साथ आपके उभरते पृष्ठों का ट्रैफ़िक भी।

अधिक अतिरिक्त आय: यदि आप एक एसईओ विशेषज्ञ बन जाते हैं, तो आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं यदि आप एसईओ के लिए सही रणनीतियों का उपयोग करते हैं, और अधिक आय के लिए, आप अपनी खुद की व्यवसाय गतिविधि भी शुरू कर सकते हैं जैसे कि एसईओ कंपनी या किसी अन्य में स्थापित करना अन्य क्षेत्र, और फिर SEO के माध्यम से इस उभरती हुई परियोजना को बढ़ावा दें और अपने उद्योग से संबंधित खोज परिणामों में अपनी साइट की रैंकिंग बढ़ाएं।

एसईओ टूल्स पर कम निर्भरता: मुझे पता है कि एसईओ टूल और साइट विश्लेषण का उपयोग किए बिना पहली बार अपनी साइट के एसईओ डेटा को पढ़ना आसान नहीं है, लेकिन यदि आप एसईओ टूल का अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं, तो आप अपनी साइट के डेटा को पढ़ पाएंगे। अच्छी तरह। और उपकरणों की आवश्यकता के बिना, इस मामले में आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं और अपने व्यवसाय को उत्कृष्ट तरीके से बढ़ा सकते हैं।

लागत की बचत: यदि आप एक नए व्यवसाय या कंपनी के मालिक हैं, तो आप एसईओ सेवाओं की लागत को बचा सकते हैं या एक एसईओ कंपनी का उपयोग कर सकते हैं, जो आमतौर पर बहुत महंगी होती है, और यह लागत उस अवधि में सामग्री क्षमताओं से बहुत अधिक हो सकती है। जब आप पेशेवर रूप से एसईओ के नियमों से परिचित होते हैं, तो ऐसा करके, आप बहुत सारे पैसे बचा रहे हैं जो आप एसईओ सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं।

SEO के बारे में बेहतर निर्णय लें: आप Google के साथ अपनी उभरती साइट की स्थिति को बढ़ाने के लिए SEO के बारे में कई सही निर्णय ले सकते हैं, यदि आप व्यावहारिक रूप से एसईओ पर भरोसा कर सकते हैं और डेटा को सही ढंग से पढ़ सकते हैं।

जब आप एक एसईओ विशेषज्ञ बन जाते हैं, तो आप प्रतिस्पर्धी पृष्ठों और साइटों के बारे में सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे, और आपको कुछ विशेषज्ञों द्वारा शोषण करने से भी रोकेंगे, जो उभरते हुए उद्यमियों पर अधिक पैसा लगाते हैं।

सफल विपणन प्रबंधक: एसईओ आपको अपनी कंपनी या अपने स्वयं के व्यवसाय के भीतर वरीयता की गारंटी देता है, कई अन्य लाभों के अलावा, जो आपको दूसरों से अधिक विशिष्ट बनाते हैं, चाहे वह कर्मचारी हों या प्रतिस्पर्धी, यदि आप ई-व्यवसाय के स्वामी हैं, जो आपकी कई सफलताओं को दर्शाता है। एक पंक्ति में पेशेवर स्तर पर।

किसी भी कंपनी की सफलता एसईओ के नियमों पर निर्भर करती है: एसईओ के मूल सिद्धांतों और सिद्धांतों का उपयोग आज अपरिहार्य है, और कोई भी वेबसाइट जो एसईओ के सिद्धांतों का उपयोग नहीं करती है और उन्हें ठीक से लागू करती है, उनके खोज परिणामों में एक हिस्सा हो सकता है आज Google द्वारा अग्रणी, इसका कारण यह है कि वेबसाइटों के बीच प्रतिस्पर्धा दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती है, और पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने और एसईओ विधियों का उपयोग करने के लिए, यहाँ निम्नलिखित चरण दिए गए हैं:

एक पेशेवर एसईओ बनने के लिए 10 आवश्यक कदम

अब जब आप उन कार्यों को जानते हैं जो एक एसईओ विशेषज्ञ अच्छे हैं, और एसईओ आपको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक काम में आपकी मदद कैसे कर सकता है, तो यहां अब 10 महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण कदम हैं जो आप पेशेवर बनने के लिए अपने कैरियर के दौरान अभ्यास कर सकते हैं। एसईओ:

सामान्य रूप से एसईओ के विचार पर शुरू होने से पहले और बाद में, हमें एसईओ से पहले एक कदम की आवश्यकता होती है, जो कि खोज इंजन से परिचित है और यह जानना कि वे कैसे काम करते हैं, यह बहुत से लोगों के लिए आसान है, लेकिन यह कदम है आधारशिला जिस पर हम अगले सभी चरणों का निर्माण करेंगे, यह हमेशा आवश्यक है मूल बातें के साथ प्रारंभ करें।

एसईओ और SEM के बीच एक बड़ा अंतर है:

SEO का उद्देश्य खोज इंजनों को मुफ्त में खोज रैंकिंग में उच्चतम परिणाम प्राप्त करना है, इस बीच साइट को एसईओ के लिए मुफ्त खोज इंजन से अधिक आगंतुक मिलते हैं, और SEM का उद्देश्य पहले खोज इंजनों को प्रदर्शित करने के बदले में भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए है। , दूसरे मामले में आप अपनी साइट पर आने वाले प्रत्येक आगंतुक के लिए भुगतान करेंगे।

शुरुआत में, एसईओ के मुद्दे पर चर्चा करने और इससे जुड़ी हर चीज को समझने से पहले, हमें खोज इंजन और ई-मार्केटिंग के माध्यम से विपणन के बारे में कई अलग-अलग अवधारणाओं से परिचित होना चाहिए।

यहां आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि एसईओ से क्या अपेक्षा है और संबंधित दूसरी विधियां आप अपने ऑनलाइन स्थिति और एसईओ और एसईएम के बीच के अंतर को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और उनके बीच के अंतर को निर्धारित कर सकते हैं।

एसईओ साइट के लिए कीवर्ड चुनने और अपने बाहरी लिंक बनाने से बहुत अधिक है। खोज इंजन को बेहतर बनाने और वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए एसईओ के पास कई अत्यधिक प्रभावी कार्य हैं जो वे वास्तव में चाहते हैं।

अपने एकमात्र लक्ष्य को सर्च इंजनों में शीर्ष न बनाएं, बल्कि अपने बुलंद लक्ष्यों में से एक ऐसा बनाएं कि आपके संभावित आगंतुक संगठित ग्राहक बनकर आपकी साइट पर लगातार इसका उपयोग करें, साथ ही साथ उन्हें आपकी उभरती वेबसाइट के लिए संपर्क करें।

इस ध्यान के बाद, आप एसईओ के बारे में अधिक जानने के लिए आगे बढ़ सकते हैं और आंतरिक एसईओ, बाहरी वेबसाइट एसईओ और तकनीकी एसईओ पर जा सकते हैं।

हमारे साथ एसईओ विशेषज्ञ में, आप साइट पर मेरे लेखों के माध्यम से इन सभी विषयों को विस्तार से जान सकते हैं, जिसका आप पूरी तरह से लाभ उठा सकते हैं।

मैं पहले एसईओ शब्दावली को जानने की सलाह देता हूं, और फिर एसईओ और इसके प्रभाव के विज्ञान में गोता लगाता हूं।

अपने पहले कदम के बाद, जिसके माध्यम से आपने एसईओ के बारे में प्रारंभिक तरीके से सीखा, आपको इस विषय के बारे में पर्याप्त जानकारी होगी जिसमें विभिन्न वेब पृष्ठों के माध्यम से इसके बारे में बहुत सारी जानकारी होती है, और यह कि बहुत कुछ है और बहुत कुछ है जो आपको सीखना चाहिए , लेकिन आपको ध्यान देना चाहिए कि स्रोतों की प्रचुरता कुछ भ्रम और भ्रम पैदा कर सकती है।

वास्तव में, वेबसाइटों पर एसईओ के बारे में बहुत कुछ है, और उनमें से कई हैं जिनमें सही सामग्री है, लेकिन सावधान रहें, आपको केवल एक राय का पालन करने और इसके दृष्टिकोण का पालन करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है, लेकिन एक बड़े पैमाने पर पढ़ें और पढ़ें प्रभावी तरीका और एसईओ सीखने के लिए सबसे भरोसेमंद संसाधन का पालन करें।

एसईओ सीखने में आपकी सहायता करने के लिए अत्यधिक विश्वसनीय संसाधन:

जानें एसईओ — मुफ्त एसईओ अध्ययन केंद्र
कैसे अपने आप को सिखाने के लिए एसईओ — फोर्ब्स
फ्री में SEO सीखने के स्टेप्स
25 सर्वश्रेष्ठ एसईओ ब्लॉग और एसईओ जानने के लिए संसाधन

लगातार बढ़ते क्षेत्रों के खोज इंजन एसईओ, वे कठोर और हठधर्मिता की विशेषता नहीं हैं, लेकिन इसके सिद्धांत समय के साथ परिवर्तन और विकास पर आधारित हैं, यह Google के एल्गोरिथ्म के कारण है, जो मूल रूप से एसईओ है, बहुत सारे हैं और Google के कारण होने वाले बहुत सारे चर, इन सभी परिवर्तनों के आधार पर, 250 बदलावों के कारण, एसईओ कारक बदलते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक जो एक पेशेवर एसईओ पेशेवर को करना चाहिए, पहले Google अपडेट का पालन करना है, ताकि वह खोज इंजन अनुकूलन के क्षेत्र में सभी नए विकासों से अवगत हो और इन अद्यतनों के अनुसार काम करे, और एसईओ विशेषज्ञ खोज इंजन रैंकिंग के लिए ऑन गूगल अपडेट के अनुसार उन योजनाओं को बदलने में भी उन्हें लचीला होना चाहिए।

इस महत्वपूर्ण कदम को उठाने के लिए, आपको सबसे अधिक भरोसेमंद एसईओ साइटों का उपयोग करना होगा जो अंग्रेजी में पेश करते हैं।

Google अपडेट पर नज़र रखने के लिए विश्वसनीय स्रोत:

Google एल्गोरिथम अपडेट का इतिहास — एसईजे
Google एल्गोरिथम अपडेट इतिहास — मोजेज
सेमरश सेंसर

वास्तव में, यदि आप एक पेशेवर एसईओ विशेषज्ञ हैं, तो आप अपनी साइट के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए तैयार किए गए एसईओ टूल के बिना नहीं कर सकते, ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे कई डेटा और जानकारी हैं जो ये उपकरण आपको प्रदान करते हैं, बिना किसी को बर्बाद करने की आवश्यकता के आपका अधिकांश समय उन्हें मैन्युअल रूप से खोज रहा है, इसलिए आप इन उपकरणों का उपयोग करने में अपना कीमती समय अधिक आसानी के साथ लगा सकते हैं।

वास्तव में, सभी एएसआईओ उपकरण नि: शुल्क तरीके से पेश नहीं किए जाते हैं, लेकिन उनमें से कई हैं जो आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करते हैं, लेकिन इन उपकरणों के मूल्य उस डेटा में दिखाई देते हैं जो वे आपको प्रदान करते हैं, वे वास्तव में अद्भुत हैं और लायक हैं लागत वे प्रदान करते हैं, और यह एक बड़ा हिस्सा है जो एक एसईओ विशेषज्ञ को उपयोग करने की आवश्यकता होती है, इनमें से कुछ उपकरणों के लिए भुगतान किया जाता है, यह एक विशेष बिंदु है जो आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रदर्शन की गुणवत्ता के मामले में एक एसईओ विशेषज्ञ को दूसरों से अलग करता है। साइट या स्टार्टअप।

एसईओ उपकरण सबसे अच्छे एसईओ विकल्पों में से एक हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

शीर्ष एसईओ उपकरण:

Google कीवर्ड प्लानर
मोज़ेक की एक्सप्लोरर
SEMrush एसईओ
Ubersuggest

एसईओ के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करना आसान है, लेकिन सभी लोग उस ज्ञान को एक व्यावहारिक वास्तविकता में नहीं बदल सकते हैं जो लागू होता है। केवल एक पेशेवर एसईओ पेशेवर अभ्यास के साथ सैद्धांतिक जानकारी को जोड़ सकता है। एसईओ न केवल सैद्धांतिक नियमों का एक सेट है, बल्कि आपको जो सीखा है उसे लागू करना चाहिए। ।

इन नियमों को सीखने के माध्यम से आपको जो अनुभव प्राप्त होगा और एसईओ के बारे में जानकारी उन अनुभवों का व्यावहारिक पक्ष है, न कि आपके बारे में केवल सैद्धांतिक ज्ञान।

सामान्य तौर पर, और स्पष्ट रूप से, सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह सिखा रहा है कि मुझे आपके अलावा किसी और से क्या मिला है, यह नियम एसईओ के क्षेत्र में आश्चर्यजनक फल लाता है, क्योंकि यह आपकी धारणाओं को व्यापक करेगा।

इसमें आपकी मदद कर सकता है मोज़ाम कम्युनिटी।

जैसा कि आप एसईओ सीखने में तल्लीन हैं, आपको धैर्य रखना चाहिए। खोज इंजन के लिए सामान्य रूप से आपके आला और पहचान का विश्लेषण करने में थोड़ा समय नहीं लगता है, ताकि अंत में उन्हें आपकी साइट और आपके द्वारा प्रयोग किए गए व्यावहारिक अनुभवों पर भरोसा हो सके।

सामान्यतया, एसईओ आपकी वेबसाइट पर आगंतुकों को बढ़ाने का त्वरित तरीका नहीं है, इसलिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए एक एसईओ विशेषज्ञ को धैर्य रखना होगा।

एक और टिप, आपको घटना में अपनी एसईओ रणनीतियों को नहीं बदलना चाहिए कि आपको शुरुआत में समय के साथ वांछित व्यवस्था नहीं मिलती है, लेकिन आपको सही और स्पष्ट रूप से किए गए परिवर्तनों से अवगत होने के लिए अपने वेबमास्टर टूल खाते की जांच करनी चाहिए।

मैं आपकी एसईओ रणनीति को बदलने की सलाह देता हूं यदि आपकी Google रैंकिंग में तेज गिरावट के साथ-साथ आगंतुक ट्रैफ़िक भी है।

एक पेशेवर एसईओ विशेषज्ञ बनने के लिए अपने रास्ते पर दसवां और अंतिम चरण एसईओ के क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ पालन करना है, निश्चित रूप से आप वेबसाइट के परिणामों में सुधार करने और एसईओ में महारत हासिल करने की दिशा में शुरुआत में कई बाधाओं और समस्याओं का सामना करेंगे, इसलिए इन मामलों में आप ठोकर खाते हैं और न जाने कहां से निकल जाते हैं।

निश्चित रूप से चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो हर कोई एसईओ क्षेत्र में प्रवेश करता है और इन बाधाओं से बचने के लिए, आपको इन समस्याओं को हल करने में उनके व्यावहारिक अनुभव से लाभ उठाना चाहिए और उन्हें कैसे दूर करना चाहिए, और में वह घटना जिसे आप समर्थन और मदद चाहते हैं, मैं आपकी मदद के लिए एक एसईओ विशेषज्ञ के यहाँ हूं।

एसईओ विशेषज्ञ

उस उधार लेने वाली दुनिया (इंटरनेट) में सफल होने की इच्छा रखने वाले हर व्यक्ति को एसईओ के बारे में गहराई से और अधिक प्रभावी तरीके से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, इस बीच आपको मार्केटिंग, वेब डिजाइन और सोशल मीडिया प्रबंधन की बुनियादी बातों में महारत हासिल करनी होगी, पे-पर-क्लिक (पीपीसी) और कई और अधिक की मूल बातें।

आसानी के साथ एसईओ ई-मार्केटिंग की पहली अवधारणा है, जिसमें विपणन से संबंधित कई मानदंड शामिल हैं, जो कि उस लेख में मैंने आपको प्रदान की गई सभी जानकारी को लागू करने के मामले में, आप एक सूक्ष्म तरीके से सफल हो पाएंगे, और यहां तक ​​कि यदि आपके पास कोई प्रोजेक्ट या स्टार्टअप नहीं है और केवल इंटरनेट के माध्यम से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपका पहला कदम होगा।

यदि आप एक एसईओ विशेषज्ञ बनने के लिए सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपकी सहायता करने के लिए एक एसईओ विशेषज्ञ के यहाँ हूं, समर्थन और सहायता के लिए मुझसे संपर्क करें।

Originally published at https://www.proseo.expert on November 18, 2020.

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com