Do Marketers Fail Fast Or Win Safe With SEO?

असफलता एक कठिन शब्द है और एक ही समय में पचाने के लिए बहुत कठिन है। जबकि जीतने वाला हमेशा खुशमिजाज रहता है। डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में विजेता बनना एक अलग कहानी है।

लेकिन इससे पहले कि हम SEO में असफलता या सफलता के सवाल पर गोता लगाएँ, मैं कुछ और सवालों पर बात करूँगा जैसे SEO काम करता है? एसईओ मर चुका है? क्या एसईओ में समय और पैसा लगाना बुद्धिमानी है?

हर अब और फिर हम इस विषय पर ब्लॉग पोस्ट देख रहे हैं कि एसईओ मर गया है या एसईओ मर रहा है। हालांकि यह स्वयं SEO के लिए सत्य नहीं है, लेकिन SEO के लिए उपयोग की जा रही तकनीकों के बारे में कुछ सत्य रखता है।

वर्षों से एसईओ बहुत विकसित हुआ है और यह एक सतत प्रक्रिया है। एसईओ तकनीक जो कुछ साल पहले काम करती थी, अब शायद काम न करे या शायद आपके खिलाफ भी काम करे।

क्या आपको वास्तव में एसईओ में निवेश करने की आवश्यकता है?

मार्केटिंग मल्टी-चैनल है और यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे किसी भी व्यवसाय को लेने की आवश्यकता है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिन्हें आपको निर्णय लेते समय ध्यान में रखना चाहिए -

कार्बनिक यातायात सबसे अच्छा धर्मान्तरित -

एक हबस्पॉट अध्ययन से पता चलता है कि विभिन्न चैनलों के लिए ग्राहक रूपांतरण अनुपात और एसईओ ट्रैफ़िक पेड सर्च और सोशल ट्रैफ़िक की तुलना में कहीं बेहतर है। खोज ट्रैफ़िक सोशल चैनल ट्रैफ़िक की तुलना में 11% बेहतर दर और सशुल्क खोज ट्रैफ़िक से 8% बेहतर है।

SEO न करने से आप अपने प्रतिस्पर्धियों को आराम से छोड़ रहे हैं -

हां, आपके प्रतियोगी वास्तव में खुश होंगे जब आप उनके साथ कार्बनिक यातायात के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे होंगे। एसईओ न करके आप उन्हें आसानी के साथ शीर्ष पर रहने दे रहे हैं। एक व्यवसाय जिसे आप सशुल्क ट्रैफ़िक पर पैसा खर्च कर रहे हैं और आपके प्रतियोगी खोज इंजन से मुफ़्त ट्रैफ़िक का आनंद लेते रहेंगे।

एसईओ एक दीर्घकालिक रणनीति है और यदि आप व्यवसाय में लंबे समय तक रहना चाहते हैं, तो खोज ट्रैफ़िक को अनदेखा करना वास्तव में हानिकारक हो सकता है।

मार्केटिंग मल्टी चैनल है

मार्केटिंग मल्टी-चैनल है और एक चैनल का गायब होना बिल्डिंग में गुम हुए खंभे की तरह है। और एक सुनियोजित डिजिटल मार्केटिंग अभियान में, इनमें से प्रत्येक चैनल एक दूसरे को पूरक बना सकता है।

उदाहरण के लिए, आपका ट्रैफ़िक चैनल आपके ब्लॉग या उत्पाद पृष्ठों पर ट्रैफ़िक ला सकता है। अब एक अच्छा अभियान आगंतुक से ईमेल पर कब्जा करने की कोशिश करेगा और साथ ही साथ भविष्य के अभियानों के साथ उन्हें पुनः प्राप्त करने के लिए रीमार्केटिंग पिक्सेल स्थापित करेगा।

एक महत्वपूर्ण कार्बनिक यातायात स्रोत पर लापता होना ज्यादातर मामलों में एक बुद्धिमान निर्णय नहीं हो सकता है।

70–80% आगंतुक भुगतान किए गए विज्ञापनों को अनदेखा करते हैं

70–80% खोज इंजन उपयोगकर्ता केवल जैविक परिणामों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। (मार्कट, 2018) (स्रोत: https://www.hubspot.com/marketing-statistics)

पेड सर्च ट्रैफिक में रुचि रखने वाले किसी व्यक्ति के लिए जाँच करने के लिए यह एक बड़ी संख्या है। इसका मतलब यह नहीं है कि पीपीसी आपके अभियान का हिस्सा नहीं होना चाहिए। पीपीसी वास्तव में आपके व्यवसाय को चालू रखने के लिए मददगार हो सकती है जब आप बस शुरू कर रहे हैं और आपकी वेबसाइट पर कोई ट्रैफ़िक नहीं है।

केवल एक चीज जो मैं कहूंगा कि एसईओ आपके मार्केटिंग प्लान से बाहर नहीं हो सकता है जब किसी व्यवसाय में बहुत सारे फायदे हों।

मार्केटर्स SEO से फेल क्यों होते हैं

1. एसईओ की मूल बातें का पालन नहीं।

सिर्फ SEO ही नहीं, यह लगभग हर चीज पर लागू होता है। कुछ मूल बातें हैं जिनका पालन करने की आवश्यकता है अन्यथा बाकी काम पटरी से उतर सकता है।

SEO की मूल बातें क्या हैं?

मेरी राय में, खोज के इरादे को पूरा करना बाकी एसईओ अभियान के दौरान हम जो कुछ भी करते हैं उसका आधार है।

खोज क्वेरी के लिए सबसे अच्छा और सबसे प्रासंगिक परिणाम प्रदान करके खोजकर्ता की मंशा को पूरा करना एक खोज इंजन का सबसे बड़ा लक्ष्य है।

यदि आपका लक्ष्य पृष्ठ खोज के इरादे को पूरा करने में सक्षम नहीं है, तो पृष्ठ कितना भी अच्छा हो, वह सफल नहीं होने वाला है। यहां तक ​​कि अगर आप लक्ष्य कीवर्ड के लिए बेहतर रैंक करने में सक्षम हैं, तो भी आपका सीटीआर कम होगा और पृष्ठ पर उछाल दर अधिक होगी।

तो खोज के इरादे को संतुष्ट करने से मूल रूप से क्या मतलब है — खोजकर्ता प्रदान करें कि वे क्या खोज रहे हैं। और संतोषजनक खोज का इरादा उतना कठिन नहीं है।

बस Google में लक्ष्य कीवर्ड खोजें और परिणामों का विश्लेषण करें।

यदि अधिकांश रैंकिंग पृष्ठ ब्लॉग पोस्ट हैं तो इसका मतलब है कि आपको एक ब्लॉग बनाने की आवश्यकता है। यदि अधिकांश रैंकिंग पृष्ठ उत्पाद श्रेणी पृष्ठ हैं, तो उस विशेष कीवर्ड के लिए श्रेणी पृष्ठ को रैंक करने का प्रयास करें। यदि परिणाम पृष्ठ उत्पाद पृष्ठों से भरा है, तो उत्पाद पृष्ठ या आपकी वेबसाइट को आज़माना और रैंक करना आदर्श है।

2. आप परिणाम बहुत जल्दी की उम्मीद कर रहे थे -

एसईओ एक रात भर की चीज नहीं है जिसे आप आज करते हैं और त्वरित परिणाम की उम्मीद करते हैं। एसईओ एक दीर्घकालिक योजना है। एक बाज़ारिया या एक व्यापारी के रूप में, एक एसईओ अभियान से अपने लक्ष्यों और परिणामों की स्थापना करते समय आपकी उम्मीदों को यथार्थवादी होना चाहिए।

एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के रूप में, हम अपने ग्राहकों के लिए अनुमान भी लगाते हैं। आमतौर पर, हम किसी भी अभियान को परिणाम दिखाना शुरू करने के लिए 4 से 5 महीने का समय देते हैं। लेकिन परिणाम दिखाने के लिए अभियान शुरू करने के लिए यह एक समयरेखा है। इसका मतलब यह नहीं है कि इस समय सीमा के भीतर एक एसईओ अभियान का उद्देश्य प्राप्त किया जाएगा। यह अभियान के लिए विफलता या सफलता के समापन का समय भी नहीं है।

सफलता में बदलना -
एक डिजिटल बाज़ारिया के रूप में, आपको अपने ग्राहक के साथ पारदर्शी होने की आवश्यकता है। प्रक्रिया पर पारदर्शी होना हमेशा यथार्थवादी उम्मीदों को तैयार करने में सहायक होता है। एसईओ एक सतत प्रक्रिया है और समय के साथ धीरे-धीरे विकास और लाभ दिखाएगा।

हालाँकि, आवधिक स्थिति जाँच और मूल्यांकन प्रक्रिया को सेट करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी योजना को परिष्कृत कर सकें और आवश्यक समायोजन कर सकें।

3. आउटडेटेड एसईओ तकनीकों का उपयोग करना -

Google या किसी अन्य खोज इंजन का प्राथमिक लक्ष्य अपने उपयोगकर्ताओं को खुश करना है और वे जो कुछ भी खोज रहे हैं उसके लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम प्रदान करते हैं। और इसी प्रक्रिया में सर्च इंजन अपने सर्च एल्गोरिथ्म को ट्विक करते रहते हैं।

कई बार ये मोड़ प्रमुख होते हैं और इसलिए इनका असर खोज परिणामों पर पड़ता है। खोज एल्गोरिथ्म में ये सभी चल रहे सुधार एसईओ को डिजिटल दुनिया में सबसे विकसित चीज बनाते हैं।

इसलिए संभावनाएं हैं कि आप अभी भी पुरानी एसईओ तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं जो पुराने एल्गोरिथ्म के साथ काम करती थीं, लेकिन अब नहीं। और कभी-कभी ये पुरानी तकनीकें आपके खिलाफ काम कर सकती हैं।

उदाहरण के लिए, Google ने अगस्त 2013 में अपना हमिंगबर्ड अपडेट जारी किया। उस अपडेट के साथ, Google अब खोज क्वेरी के अर्थ को समझने और विषय की व्यापक समझ के आधार पर परिणाम उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है। अब एक बाज़ारिया के रूप में, आपको प्रासंगिक खोज क्वेरी के सबसेट के लिए अलग लैंडिंग पृष्ठ बनाने की आवश्यकता नहीं है।

भारत में भारत टूर ऑपरेटर और ट्रैवल कंपनी अब आपको कमोबेश यही परिणाम देते हैं।

लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, मैं अभी भी प्रत्येक व्यक्तिगत खोज शब्द के लिए बहुत सारे लैंडिंग पृष्ठ बनाने की इस पुरानी तकनीक का उपयोग करते हुए कई विपणक देखता हूं।

सफलता में बदलना -
अपने एसईओ ज्ञान को अद्यतन रखें। यह शीर्ष एसईओ विशेषज्ञों और वेबसाइटों का अनुसरण करने के लिए आदर्श है। मैं व्यक्तिगत रूप से ज्यादातर मामलों में नाथन गोच का पालन करता हूं।

4. आप उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स का निर्माण करने में सक्षम नहीं हैं -

बैकलिंक्स अभी भी सबसे बड़े रैंकिंग फैक्टर में से हैं और उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स का निर्माण समय के साथ अधिक कठिन हो गया है।

Google वास्तव में बैकलिंक्स के निर्माण के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों के बारे में सख्त नहीं है और हर लिंक को मायने नहीं रखता।

वास्तव में, Google आपको किसी भी प्रकार की लिंक निर्माण गतिविधियों में शामिल नहीं करना चाहता है। Google चाहता है कि आप बैकलिंक्स बनाने के बजाय बैकलिंक्स कमाएं।

यदि आप सही तरीके से नहीं चल रहे हैं, तो Google एल्गोरिथ्म द्वारा पकड़े जाने की अधिक संभावनाएं हैं और इससे आपकी वेबसाइट को Google खोज परिणामों में बेहतर रैंकिंग से रोका जा सकता है।

सफलता में बदलना -
उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक का निर्माण, जो गूगल इन दिनों प्यार करता है, प्राप्त करने के लिए वास्तव में कठिन हैं और एक ही समय में बहुत सारे समर्पण और प्रयास की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह एक एसईओ विशेषज्ञ के रूप में एक अवसर भी बनाता है। यह कठिन है कि बहुत से लोग उस मार्ग पर नहीं जा रहे हैं।

इसलिए यह अतिरिक्त प्रयास निश्चित रूप से भुगतान करने वाला है और आपके खोजशब्दों के लिए रैंकिंग लंबे समय तक कायम रह सकती है। यदि आप नैतिक लिंक निर्माण तकनीकों का पालन करते हैं, तो आप खोज इंजन से भविष्य के किसी भी एल्गोरिथम अपडेट के प्रभाव को भी नकार सकते हैं।

कोशिश करें और अपने आला में एक प्राधिकरण वेबसाइट से कुछ उच्च-गुणवत्ता वाले प्रासंगिक बैकलिंक प्राप्त करें। मात्रा अब महत्वपूर्ण नहीं है, गुणवत्ता अब अधिक महत्वपूर्ण है।

5. आपका आला बहुत प्रतिस्पर्धी है -

यदि आप अच्छी तरह से स्थापित ब्रांडों और वेबसाइटों के खिलाफ एक प्रतिस्पर्धी जगह में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं — तो आप अपने प्रयासों को भुगतान न करने के लिए देखने के लिए दुर्भाग्यशाली हो सकते हैं। ये साइट्स अपने नाम पर एक अधिकार रखती हैं जिसे हराना मुश्किल है।

सफल होने के लिए विकल्प खोजें -
यह कई बार निराशाजनक हो सकता है लेकिन ज्यादातर मामलों में, अपने लक्ष्यों के साथ यथार्थवादी होना बेहतर है। इन बड़ी बिल्लियों से मुकाबला करने के बजाय, वेबसाइट ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के वैकल्पिक चैनल खोजना बेहतर है। कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया और पीपीसी अन्य वैकल्पिक विकल्पों पर विचार कर सकते हैं।

अपने लक्ष्यीकरण के साथ होशियार होने के नाते एक प्रतिस्पर्धी जगह में एसईओ के साथ सुरक्षित जीतने का एक और तरीका हो सकता है। अपने कीवर्ड लक्ष्यीकरण में बिक्री फ़नल का एक अलग सेट आज़माएँ। यदि आपके बड़े प्रतियोगी “सर्वश्रेष्ठ महिलाओं के इत्र” को लक्षित कर रहे हैं; आप “महिलाओं के इत्र सौदों” पर फिर से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

6. कीवर्ड लक्ष्यीकरण के मुद्दे -

कीवर्ड हमेशा किसी भी एसईओ अभियान के मूल रहे हैं। उसी समय इसका क्षेत्र जहां अधिकांश एसईओ अभियान विफल रहता है। कभी-कभी कीवर्ड लक्ष्यीकरण बहुत कम हो जाता है और रैंक पाने के बावजूद आपको वांछित ट्रैफ़िक नहीं मिलता है। कई बार कीवर्ड लक्ष्यीकरण इतना व्यापक हो सकता है कि वेबसाइट पर आने वाला अधिकांश ट्रैफ़िक लीड या बिक्री प्राप्त करने में व्यवसाय की मदद नहीं कर रहा है।

इसे सफलता में बदलना -
खोज मात्रा आपके खोजशब्द चयन के लिए एकमात्र निर्णायक कारक नहीं होनी चाहिए। आपको खोजशब्द चयन की एक प्रक्रिया का पालन करना चाहिए जहाँ खोज का उद्देश्य संतुष्ट करना आपका प्राथमिक लक्ष्य बन जाता है। किसी व्यावसायिक वेबसाइट को अधिकतम लाभ तभी मिलता है जब वह प्रासंगिक खोज शब्दों के लिए रैंकिंग शुरू करता है। लंबी-पूंछ, मध्यम पूंछ और प्राथमिक कीवर्ड का मिश्रण शामिल करने के लिए अपने कीवर्ड को लक्षित करना इस तरह के मुद्दों से बचने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

अपने कीवर्ड चयन और सामग्री निर्माण रणनीति में विषय समूहों का उपयोग करना आपके वेबसाइट पृष्ठों के लिए सामयिक प्रासंगिकता बनाने में भी सहायक हो सकता है।

7. एसईओ रणनीति -

आपका एसईओ ज्ञान यादृच्छिक सफलता प्राप्त कर सकता है। लेकिन एक एसईओ बाज़ारिया के रूप में आपसे सभी अंतर आला और लक्षित बाजारों के लिए बार-बार परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद की जाती है।

यदि आपके पास एक उचित एसईओ रणनीति नहीं है, तो आपके अभियान में विफलता की अधिक संभावना है या यह वांछित सफलता प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा।

जब आपका एसईओ अभियान वांछित सफलता प्राप्त करने में विफल रहता है, तो पहली चीज जिसे आपको जांचना चाहिए वह है आपकी समग्र एसईओ रणनीति।

इसे सफलता में बदलना
एसईओ के साथ बार-बार सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको एक सिद्ध एसईओ रणनीति की आवश्यकता होती है जिसे आप प्रत्येक एसईओ परियोजना पर काम करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

मैंने व्यक्तिगत रूप से 50+ एसईओ अभियानों पर काम किया है और सर्वश्रेष्ठ एसईओ रणनीति क्या होनी चाहिए, इसके संदर्भ में दुनिया भर के कई एसईओ गुरुओं से सुझावों की कोशिश की। एसईओ रणनीति, जिसका मैं पालन करता हूं और लगभग हर समय मेरे लिए सबसे अच्छा काम करता है गोथ एसईओ से नाथन गोच।

इसे यहां देखें — https://www.gotchseo.com/seo-strategy/

समय के साथ आप अपने स्वयं के सीखने और प्रयोगों के आधार पर अपनी स्वयं की एसईओ रणनीति विकसित कर सकते हैं।

विचार व्यक्त -

असफलता हमेशा दुख देती है लेकिन वह सब कुछ खत्म नहीं होती है। और मेरी राय में, एसईओ में कोई वास्तविक विफलता नहीं है। यह एक प्रक्रिया है जहाँ हमें समय-समय पर अपनी प्रक्रिया का मूल्यांकन करना पड़ता है और आवश्यक समायोजन करना पड़ता है।

साथ ही, दूसरों की गलती और सफलता से सीखना बेहतर है और आज एसईओ में क्या काम कर रहा है और क्या नहीं है, से अपडेट रहें।

एक और महत्वपूर्ण बात ध्यान में रखें — एसईओ एक दीर्घकालिक विपणन रणनीति है इसलिए सफलता प्राप्त करने के लिए शॉर्टकट (ब्लैक हैट एसईओ तकनीकों) का प्रयास न करें। शॉर्टकट आपको कुछ प्रारंभिक परिणाम दिखा सकता है लेकिन अधिक समय तक टिक नहीं पाएगा।

एक और बात — एसईओ आज गुणवत्ता और कड़ी मेहनत की मांग करता है इसलिए सस्ते अनुबंध को स्वीकार न करें; उन व्यापारियों के लिए खोजें जो एसईओ के वास्तविक मूल्य और उनके लिए आपके द्वारा किए गए काम को समझते हैं।

Originally published at https://www.axiswebart.com on November 14, 2019.

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com