6 Steps to Learning SEO for Free — Learn SEO at Home

घर पर बैठ कर SEO कैसे करे

क्या आपको मुफ्त में SEO सीखने के लिए एक लचीले तरीके की आवश्यकता है?

जबकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) एक छोटा और शुष्क विषय नहीं है, शुरू करना कठिन या महंगा नहीं होना चाहिए।

हर किसी को एक पेशेवर माना जाने से पहले हर कोई शुरू होता है — Google, याहू और बिंग के मानकों का पालन करने के सभी चरण आपके लिए आसान हैं।

इस एसईओ बूट शिविर में, आप एसईओ की मल बातें लागू कर सकते हैं और उन्हें बाद में कूदने के लिए उपयोगी संसाधन प्राप्त कर सकते हैं। एसईओ सीखने के लिए, छह सरल चरणों को पढ़ें या हमारी एसईओ सेवाओं के बारे में किसी विशेषज्ञ से बात करने के लिए हमसे संपर्क करें। आप हमें + 91 979 907 2039 रिंग भी दे सकते हैं।

1. SEO के उद्देश्य को समझें

व्यवसायों के अलग-अलग विपणन लक्ष्य हैं, लेकिन प्रत्येक कंपनी राजस्व में वृद्धि करती है — और यह एसईओ का समग्र लक्ष्य है।

एसईओ के साथ अपनी साइट में सुधार करने से आप खोज इंजन परिणामों (एसईआरपी) पृष्ठों के शीर्ष पर रैंक कर सकते हैं और आकर्षक यातायात उत्पन्न कर सकते हैं।

इससे पहले कि यह पूरी तरह से डूब जाए, आपको खोज इंजन के आंतरिक प्रदर्शन को समझने की आवश्यकता है।

Google और अन्य प्रमुख खोज इंजनों में “स्पाइडर” या “बॉट्स” हैं जो इंटरनेट पर खोज करते हैं, साइट, इंडेक्स और रैंक पाते हैं। जब कोई व्यक्ति किसी खोज में प्रवेश करता है, तो खोज इंजन प्रासंगिक सामग्री वाली वेबसाइटों की एक सूची प्रदान करते हैं।

खोज इंजन को आपकी साइट खोजने की आवश्यकता है, इसलिए यह आपका पहला वाणिज्यिक आदेश होना चाहिए। आप Google से अपने बिंग वेबमास्टर टूल्स के माध्यम से URL और बिंग सर्च टूल के साथ अपने URL को सूचीबद्ध करने के लिए कह सकते हैं।

संदर्भ:

Google वेबमास्टर के लिए एसईओ आरंभ करना मार्गदर्शिका

2. मास्टर कीवर्ड अनुसंधान

यह उन शब्दों को चुनने के लिए शोध करता है जिन्हें आप कीवर्ड के रूप में जाना जाता है। यदि आप ऐसे कीवर्ड चुनते हैं जिन्हें लोग लगातार खोज रहे हैं और जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं, तो आप अपनी साइट को बड़े दर्शकों के सामने रख सकते हैं।

कीवर्ड दो प्रकार के होते हैंलॉन्ग टेल कीवर्ड जिसमें तीन या अधिक शब्द होते हैं और शॉर्ट टेल कीवर्ड जिनमें केवल एक या दो शब्द होते हैं। अनुगामी खोजशब्द आपके पृष्ठों को केन्द्रित करेंगे और बेहतर रुचि उत्पन्न करेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि कोई “कहां से पत्रिका खरीदता है”, यह “पत्रिका” की तुलना में अधिक सटीक है, तो आप उनकी अपेक्षाओं को पूरा कर सकते हैं।

तो, आप अपने उद्योग के लिए शीर्ष खोजों को कैसे जानते हैं? SEO सीखते समय, कीवर्ड टूल्स जैसे कीवर्ड एवरीवेयर, सॉलेव और कीवर्डएफएक्स का उपयोग करें।

आप उन खोजशब्दों पर भी एक संक्षिप्त नज़र डाल सकते हैं जो प्रतियोगी एसईओ और एसईओ में थोड़ा प्रतिस्पर्धा करने के लिए उपयोग करते हैं।

कीवर्ड एसईओ के मुख्य तत्व हैं क्योंकि आप उन्हें अपनी सामग्री, शीर्षक, मेटा विवरण और URL में डालते हैं। आपकी एसईओ यात्रा में खोजशब्द अनुसंधान के साथ परिचित होना एक आवश्यक कदम है।

संदर्भ:

शुरुआत के लिए एसईओ के लिए खोजशब्द अनुसंधान गाइड

मोजिज़ के कीवर्ड और कीवर्ड अनुसंधान

3. आंतरिक और बाहरी एसईओ के बीच अंतर को जानें

SEO दो जगहों पर होता है — पेज के अंदर और बाहर। पृष्ठ पर क्या होता है आप एसईओ सीखकर सीधे बदल सकते हैं, जबकि ऑफ-पेज क्या होता है यह अन्य साइटों पर निर्भर करता है।

आश्चर्य की बात नहीं, ऑन-पेज एसईओ कवर करने और समझने का एक आसान विषय है। आप आगंतुकों और खोज इंजन बॉट को संतुष्ट करने के लिए अपने पृष्ठों के कई हिस्सों का प्रबंधन करते हैं।

ऑन-पेज एसईओ में फ़ॉर्मेटिंग (जैसे एच 1 और एच 2 टैग), कीवर्ड का उपयोग, नेविगेशन, यूआरएल, मेटा विवरण और पूरी छवि या पाठ विवरण शामिल हैं। लेकिन यह मुट्ठी भर कारकों से बहुत आगे निकल जाता है, जिसके लिए सावधानीपूर्वक काम करने की आवश्यकता होती है।

ऑफ-साइट एसईओ के लिए, आपको अपनी ऑनलाइन सामग्री के बारे में दूसरों की राय पर भरोसा करने की आवश्यकता है। आपकी साइट के प्रतिष्ठित लिंक, आपके ब्रांड नाम और सोशल मीडिया मार्केटिंग का उल्लेख करते हुए, आपको ऑफ़लाइन होने में मदद करते हैं।

दोनों मोर्चों पर बक्से की जाँच एसईओ सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

संदर्भ:

प्रैक्टिकल गाइड ऑन-पेज Ahrefs

ऑफ-पेज सर्च गाइड नील पटेल

4. UX संकेतों को पहचानना सीखें

खोज इंजन का उद्देश्य लोगों को सही परिणामों से संतुष्ट करना है, इसलिए उपयोगकर्ता अनुभव (UX) SEO में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी साइट में संशोधन करना उपयोगकर्ताओं को प्राथमिकता देना चाहिए, और उनकी डिज़ाइन, प्रदर्शन और सामग्री उनकी अपेक्षाओं को पूरा करना चाहिए।

Google के रैंकब्रेन जैसे एल्गोरिदम उपयोगकर्ता के व्यवहार का विश्लेषण उनकी संतुष्टि और वरीयताओं को मापने के लिए करते हैं। मशीन लर्निंग के माध्यम से, अब उपयोगकर्ता पैटर्न प्रथाओं पर एक करीब से नज़र है।

खोज इंजन परिणाम या कार्बनिक क्लिक-थ्रू दर (CTR) पर क्लिक करने वाले खोजकर्ताओं का प्रतिशत उपयोगकर्ता के अनुभव का एक क्षेत्र है जिसे Google खोजता है। यह दूसरों की तुलना में एक परिणाम की प्रासंगिकता और आकर्षण को दिखाने में मदद करता है।

एक और UX संकेत, SERP पर लौटने से पहले एक व्यक्ति जिस समय पर रहता है, उसे खोज इंजन द्वारा भी पहचाना जाता है और आपके SEO प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

खोज क्वेरी के प्रकार के आधार पर, उन्हें आपके परिणाम में रुचि दिखाने या यह बताने में अधिक समय लग सकता है कि उन्हें स्पष्ट उत्तर खोजने में कठिनाई हो रही है। कीवर्ड और सामग्री इंगित कर सकते हैं कि कौन सा उत्तर अधिक सटीक है।

ये मीट्रिक सुधार और अनुकूलन करते समय आपके एसईओ की स्थिति को इंगित करते हैं। एसईओ प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में, अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए यूएक्स संकेतों पर ध्यान दें।

संदर्भ:

रैंक हब के लिए सरल हबस्पॉट गाइड

WordStream आपके SEO CTR को बढ़ाने का एक सिद्ध तरीका है

Yoast के सिग्नल उपयोगकर्ता क्या है?

5. SEO फ्रेंडली कंटेंट बनाएं

आपकी साइट के लिए बनाई गई सामग्री — जिसमें ब्लॉग, सूचनात्मक लेख, ब्रेकिंग न्यूज़ और वीडियो शामिल हैं — खोजकर्ताओं और खोज इंजनों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप सर्वश्रेष्ठ एसईओ तकनीकों का पालन करते हैं, तो परिष्कृत सामग्री बनाने से Google का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है।

लिखित सामग्री खोज इंजन क्रॉलर के लिए उपयुक्त है क्योंकि वे पाठ स्क्रीनिंग में कुशल हैं। वे खोजशब्द संतुलन, व्यापक जानकारी और पाचन योजना की तलाश कर रहे हैं।

यह सीखना महत्वपूर्ण है कि एसईओ अनुकूल सामग्री लंबाई से संबंधित है। उदाहरण के लिए, लंबे पदों में, ज्ञान या उत्पादों की खोज करने वालों की मदद करने का एक बेहतर मौका है।

सामग्री को पूरी तरह से चुने हुए विषय पर केंद्रित किया जाना चाहिए, और Google को बरबाद पदों के बजाय पॉलिश किए गए लेखों की तलाश है।

खोज इंजनों को भी ताजा और मूल सामग्री की आवश्यकता होती है और ऐसे परिणाम मिलते हैं जो केवल अन्य साइटों से शब्दों को कॉपी या पेस्ट करते हैं। एसईओ सीखने की प्रक्रिया के दौरान इन दंडों से सावधान रहें।

संदर्भ:

सम्मोहक और प्रासंगिक एसईओ सामग्री बनाने के लिए खोज इंजन रणनीति

6. लिंक बिल्डिंग बनाएं

Google के लिए 200+ रैंकिंग कारकों के संग्रह में, लिंक शीर्ष तीन कारकों में से एक हैं। खोज इंजन के लिए आपके पृष्ठों से अन्य वेबसाइटों के लिंक यह दर्शाते हैं कि आपकी साइट वेब भर में उपयोगकर्ताओं के लिए विश्वसनीय और उपयोगी है।

हालांकि, जब यह संदिग्ध कड़ी निर्माण रणनीति की बात आती है, तो खोज इंजन बहुत सख्त हो सकते हैं। अपनी साइट के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक कैसे बनाएं?

व्हाइट हैट लिंक बनाने का अर्थ है अन्य उद्योग अधिकारियों, विश्वसनीय निरीक्षकों और आम जनता की प्रशंसा करना। आप अपने नेटवर्क को मजबूत करके और अपनी ब्रांड जागरूकता को बढ़ाकर एक उपयोगी प्रतिष्ठा का निर्माण कर सकते हैं।

प्राकृतिक लिंक भी अतिथि ब्लॉगिंग और सूचीबद्ध वस्तुओं के लिए अनुरोध के माध्यम से उपलब्ध कराया जा सकता है।

सोशल मीडिया में संलग्न होना लोगों को आपकी साइट के बारे में पढ़ने, साझा करने और बात करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रभावी तरीका है। जब ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में दूसरों से बात करते हैं, तो यह सक्रिय दृष्टिकोण अक्सर लिंक की ओर जाता है।

संदर्भ:

Backlinko का Backlinks कैसे बनाये

कुछ भी जानने लायक होने की तरह, हमें खोज इंजनों में गहराई तक जाने की आवश्यकता है। SEO सीखने के लिए, आपको उद्योग में परिवर्तन और खोज इंजन विकास को बनाए रखने की आवश्यकता है। Axiswebart के साथ आप हमारे 20+ वर्षों के ज्ञान और अनुभव से लाभान्वित हो सकते हैं।

हमारी शुरुआती एसईओ चेकलिस्ट देखें कि आपकी वेबसाइट खोज कार्यक्षमता में सुधार के लिए आप क्या एसईओ कदम उठा सकते हैं।

अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति पर विशेषज्ञ सलाह के लिए आज आपका मुफ़्त अनुकूलित एसईओ उद्धरण प्राप्त करें!

हमारे पास अपने ग्राहकों के लिए Google रैंकिंग के 255,000 से अधिक पृष्ठ हैं और हम अपनी सेवाओं के माध्यम से आपकी साइट पर परिणाम देने में भी मदद कर सकते हैं।

हमारी मजबूत एसईओ सेवाओं के लिए, हमें आज ऑनलाइन कॉल करें या हमें + 91 979 907 2039 पर कॉल करें।

Originally published at https://medad.io on October 16, 2020.

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com