प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना 2020: PM E-Vidya Yojana Portal

क्या प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना शिक्षा के लिए वैकल्पिक पहुंच उपलब्ध करवा पाएगी?

PM E-Vidya Yojana Portal Course List | शिक्षा के प्रसार के लिए पोर्टल | pm e vidya channel list | pm e vidya app | पीएम ई विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन | Apply Online for eVidya Program | पीएम ई विद्या योजना पोर्टल 2020 छात्र पंजीकरण | प्रधानमंत्री ई-विद्या प्रोग्राम

वर्तमान समय में कोविड-19 के प्रकोप के ारण प्रभावित हो रहे शैक्षिक वर्ष को नियोजित ढंग से चलाने के लिए पीएम ई विद्या योजना कार्यक्रम की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है। प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना कार्यक्रम के माध्यम से देश में डिजिटल शिक्षा प्रणाली ( Digital Learning Education Program) को बढ़ावा दिया जाएगा जिसके तहत एजुकेशनल चैनल, सामुदायिक रेडियो, ईकोर्सेज शुरू करने का प्रावधान है।

  • प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना के माध्यम से स्कूली शिक्षा को ऑनलाइन और डिजिटल माध्यम से जोड़ने के लिए 12 नए चैनल लांच किए जाएंगे। जो कक्षा 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए होंगे।
  • PM e-vidya Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार ने अपने विशेष आर्थिक पैकेज के तहत की है।

प्रधानमंत्री ई विद्या योजना का उद्देश्य (Pradhan Mantri E-Vidya Yojana Ka Udheshy)

  • प्रधानमंत्री e-vidya योजना का मुख्य उद्देश्य देश में विद्यार्थियों के लिए ई लर्निंग और डिजिटल लर्निंग शिक्षा कार्यक्रम को बढ़ावा देना है।
  • हमारे देश में बहुत सारे छात्र छात्राओं की पहुंच इंटरनेट तक नहीं है। इसलिए इस कार्यक्रम के तहत कोरोना महामारी के दौरान टेलीविजन तथा सामुदायिक रेडियो के माध्यम से छात्रों तक शैक्षिक सामग्री पहुंचाने में यह सहायक होगा।
  • प्रधानमंत्री ई विद्या कार्यक्रम की शुरुआत देश के प्रत्येक विद्यार्थी तक शिक्षा की पहुंच व्यापक और सुगम बनाने के उद्देश्य की ग्यी है।
  • Pradhan Mantri e Vidya Yojana कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार मुक्त, दूरस्थ तथा ऑनलाइन शिक्षा को आधार बनाकर उच्च शिक्षा में ई लर्निंग का विस्तार कर रही है।

प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना की विशेषताएं (Pradhanmantri E-Vidya Yojana Ki Visheshtaye)

* गुणवत्तापूर्ण शिक्षाप्रधानमंत्री ई विद्या योजना के तहत स्कूल महाविद्यालय तथा विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम प्रदान किए जाएंगे ताकि वह इस राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान शिक्षा से जुड़े रहे।

* ऑनलाइन शिक्षा के लिए पोर्टलpm e vidya programme के अंतर्गत कॉलेज और विश्वविद्यालय की शिक्षा को सुनियोजित ढंग से मार्ग प्रदान किया जाएगा ताकि सभी छात्र-छात्राओं तक शैक्षणिक ज्ञान पहुंचा सके।

* टीवी चैनल के माध्यम — हमारे देश में हर छात्र तक इंटरनेट की पहुंच नहीं है, इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार टीवी और केबल कनेक्शन पर 12 डीटीएच अध्ययन चैनल लॉन्च करने का प्लान बनाया है। जिसके तहत कक्षा एक से बारहवीं तक प्रत्येक कक्षा के लिए एक चैनल होगा।

* शिक्षा के अन्य मीडिया प्रसार — pm e vidya Scheme के तहत सामुदायिक रेडियो तथा अन्य प्रशिक्षित रेडियो स्टेशनों को भी जोड़ा गया है। तथा गुणवत्ता पूर्ण तरीके से छात्रों को शैक्षणिक ज्ञान मिल सके इसके लिए पॉडकास्ट भी लॉन्च किए जाएंगे।

* दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विशेष सामग्री — प्रधानमंत्री ई विद्या योजना के तहत दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए सरकार के द्वारा विशेष सुविधा की गयी है। जिसके तहत इनके लिए विशेषज्ञों की सहायता से सांकेतिक अध्ययन सामग्री तैयार की गई है।
* दीक्षा पोर्टल ( PM E-Vidya Portal — Diksha Portal) — eVidya online education portal के माध्यम से जो विद्यार्थी अपना पंजीकरण करवाएंगे उनके लिए ऑनलाइन कक्षा शुरू करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर कार्य करेगी।

* केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय संस्थापक साक्षरता और न्यूमैरेसी मिशन के साथ मिलकर छोटे बच्चों को प्राथमिक शिक्षा तक सीखने के लिए बच्चों को इस योजना से परिचित करवाने तथा जोड़ने का प्रावधान है।

* प्रधानमंत्री ई विद्या योजना के तहत केंद्र सरकार ने देश के प्रतिष्ठित 100 विश्वविद्यालयों को भी डिजिटल शिक्षा प्रसारण की अनुमति प्रदान कर दी है। तथा इसके तहत भी उन्होंने शिक्षा जारी रखने का निवेदन किया है।

इस योजना के तहत राष्ट्रव्यापी बंद की अवधि के दौरान टीवी चैनलों पर लाइव इंटरएक्टिव सेशन के प्रसारण के लिए भी प्रावधान किया गया है जिसके तहत स्काइप के द्वारा विषय तथा परामर्श विशेषज्ञों को जोड़ा जाएगा।
वर्तमान समय में कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण बच्चों को घर में ही रहना पड़ता है जिससे उनका ज्यादा समय मोबाइल और टीवी पर ही गुजरता है तथा उनकी शारीरिक गतिविधियां भी कम हो गई है। इसके कारण से बच्चों के मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है। इसलिए बच्चों को मनोवैज्ञानिक सहयोग के लिए मनो दर्पण पोर्टल की शुरूआत की जाएगी।

यह भी देखे

प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना का महत्व (Pradhanmantri E-Vidya Yojana Ka Mahtav)

  • प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना के द्वारा आने वाले समय में स्कूलों में छात्रों के नामांकन के अनुपात में सुधार होगा।
  • प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना के द्वारा देश में समान रूप से शिक्षा की पहुंच को बढ़ावा मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना के अंतर्गत विभिन्न माध्यमों के जरिए दूर-दराज के क्षेत्रों तक शिक्षा की पहुंच हो सकेगी।
  • प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना के माध्यम से देश के लगभग 25 करोड़ स्कूली बच्चों को फायदा होगा।
  • इस कार्यक्रम से विभिन्न महाविद्यालयों विश्वविद्यालयों के लगभग 7 करोड़ विद्यार्थियों को फायदा होगा।

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल छात्र पंजीकरण (Apply Online for e Vidya karyakram)

  • प्रधानमंत्री ई विद्या योजना के पंजीकरण के लिए विद्यार्थियों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट (pm e vidya website) www.diksha.gov.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा जिसके बाद लॉगिन करके इसका लाभ लिया जा सकेगा।
  • केंद्र सरकार ने इसके लिए जल्दी वेबसाइट लॉन्च की जाने की बात भी कही है।

PM e vidya app — Download DIKSHA app

पीएम ई विद्या ऐप डाउनलोड करे इस लिंक से — https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.diksha.app

PM E-Vidya Portal FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

Originally published at https://www.ingovtscheme.com on August 31, 2020.

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com

His love for festivals and culture brought him close to travel.I have also created a blog to give information about travel. Which is called crazyindiatour.com